Tuesday, November 27, 2018

मध्य प्रदेश में सुबह 10 बजे तक 9.5% वोटिंग, 100 से अधिक EVM बदली गईं

मध्य प्रदेश (MP Election 2018) की सभी 230 और मिजोरम (   ) की 40 सीटों पर वोटिंग जारी है। मिजोरम में मतदान की शुरुआत सुबह सात बजे हुई। वोटर्स शाम सात बजे तक मतदान कर सकेंगे। वहीं, मध्य प्रदेश में 230 में से 227 सीटों पर वोटिंग सुबह सात बजे शुरू हो गई जबकि अन्य सीटों पर आठ बजे मतदान शुरू हुआ। मध्य प्रदेश में तकरीबन 65 हजार मतदान केंद्र बनाए गए हैं। पांच करोड़ से अधिक मतदाता मध्य प्रदेश में अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। मध्य प्रदेश में मतदाता चुनाव मैदान में मौजूद 2899 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे। मतदाताओं में दो करोड़ 63 लाख 01 हजार 300 पुरूष और दो करोड़ 41 लाख 30 हजार 390 महिलाएं शामिल हैं। सर्विस वोटर की संख्या 62 हजार 172 है। वहीं, मिजोरम में 40 सीटों पर 209 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें 15 महिला प्रत्याशी शामिल हैं।
मध्यप्रदेश के इंदौर शहर के विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-5 के एक मतदान केंद्र पर निवार्चन कार्य में लगे पीठासीन अधिकारी की हार्ट अटैक से मौत हो गई। इंदौर जिला कलेक्टर औऱ निवार्चन अधिकारी निशांत बरवडे ने बताया कि कर्मचारी कैलाश पटेल निवासी महू की तैनाती यहां दीपिका हाई स्कूल नेहरू नगर में की गयी थी। उन्हें सुबह अचानक अस्वस्थ हो जाने पर नजदीकी निजी अस्पताल उपचार के लिये ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने उन्हें हार्ट अटैक के कारण मृत घोषित कर दिया।मध्यप्रदेश के गुना जिले के बमोरी विधानसभा क्षेत्र के पराठ गांव स्थित मतदान केंद्र के एक मतदान कर्मचारी की हार्ट अटैक से मौत हो गई।
आधिकारिक सूत्रों ने प्रारंभिक जानकारी के हवाले से बताया कि सोहनलाल नाम के कर्मचारी को सीने में दर्द की शिकायत के बाद प्राथमिक उपचार मुहैया कराया गया। इसके बाद उन्हें बमोरी के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले गए, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।
मध्यप्रदेश के सीहेार जिले के एक गांव में ग्रामीणों के मतदान के बहिष्कार कर दिया। जिले की इछावर विधानसभा के ग्राम गवखेड़ी में मतदान शुरु होने के दो घंटे बाद तक भी एक भी मत नहीं डाले जाने की खबर के बाद अधिकारी ग्रामीणों को समझाइश देने में जुटे। ग्रामीणों का आरोप है कि लंबे समय से मांग के बाद भी पानी, सड़क, बिजली और शिक्षा जैसी उनकी बुनियादी समस्याओं का कोई समाधान नहीं हुआ है और इसलिए वे मतदान का बहिष्कार कर रहे हैं।कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ग्वालियर पूर्व विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र में डाला वोट। मतदान के बाद बोले, राज्य में अनेक स्थानों पर इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में मतदान के दौरान खराबी की सूचनाएं मिली हैं। संबंधित मतदान केंद्रों पर मशीनें तुरंत बदलना चाहिए और वहां पर मतदान के लिए समय भी बढ़ाना चाहिए।
मध्यप्रदेश में चुनाव के लिहाज से संवेदनशील भिंड जिले में मतदान के समय ऐहतियातन कई प्रत्याशियों को एक साथ बैठाया गया। वहीं, मुरैना जिले की भी दो विधानसभाओं के प्रत्याशियों को आज उनकी सहमति से पुलिस की निगरानी में ही रखा जाएगा।
पीएम मोदी ने ट्वीट कर मतदाताओं से वोट डालने की अपील की है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि आज मध्य प्रदेश में मतदान का दिन है। प्रदेश के सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे पूरे उत्साह के साथ लोकतंत्र के महापर्व में भाग लें और भारी संख्या में मतदान करें। इसके अलावा उन्होंने मिजोरम के वोटर्स से भी वोट डालने की अपील की।
भोपाल के चार इमली में ईवीएम को सुधारा गया। इसकी वजह से 15 मिनट तक वोटिंग में देरी हुई। मध्य प्रदेश के चुनाव आयुक्त वी एल कांताराव भी इस देरी की वजह से वोट नहीं डाल सके।
मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव के लिए इंदौर के एक पोलिंग बूथ पर वोटिंग करते मतदाता, आज राज्य की सभी 230 सीटों पर मतदान हो रहे हैं।

No comments:

Post a Comment